Friday 18 September 2015

Techer Job:यूपी बोर्ड के व्यावसायिक शिक्षकों की योग्यता तय

यूपी बोर्ड के व्यावसायिक शिक्षकों की योग्यता तय



लखनऊ। राज्य सरकार ने यूपी बोर्ड के इंटर कॉलेजों में व्यावसायिक शिक्षा देने के लिए शैक्षिक योग्यता तय कर दी है। व्यावसायिक शिक्षा योजना के अंतर्गत पंडित सुंदर लाल शर्मा व्यावसायिक शिक्षा संस्थान भोपाल से तैयार चार ट्रेड्स आॅटोमोबाइल, सिक्योरिटी, रिटेल व आईटी, आईटीईएस पढ़ाने के लिए शैक्षिक योग्यता निर्धारित की गई है। इंटर कॉलेजों में अब इसी शैक्षिक योग्यता के आधार पर व्यावसायिक शिक्षकों की
नियुक्तियां की जाएंगी। यूपी में अभी तक इन चारों ट्रेडों में शिक्षक रखने के लिए शैक्षिक योग्यता निर्धारित नहीं थी। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने इस बारे में आदेश जारी कर दिया है।
माध्यमिक शिक्षा परिषद के अधीन आने वाले राजकीय इंटर कॉलेजों में केंद्र सरकार के सहयोग से व्यावसायिक शिक्षा देने की व्यवस्था की गई है। पहले चरण में 100 राजकीय इंटर कॉलेजों में नए ट्रेड के आधार पर व्यावसायिक शिक्षा शुरू की गई है। इसके लिए जल्द ही संविदा के आधार पर शिक्षकों की भर्तियां शुरू होनी है। शासन ने इससे पहले शैक्षिक योग्यता निर्धारित करते हुए माध्यमिक शिक्षा निदेशक को निर्देश भेज दिया है। उनसे कहा गया है कि इसके आधार पर ही ट्रेडवार व्यावसायिक शिक्षकों की भर्तियां की जाएंगी।


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.

Latest Cut Off / Vigyapti